DIGITAL मार्केटिंग क्यों जरूरी है

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

	digital marketing को किन – किन तरीको से किया जाता हैं, वही डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार हैं। एसईओ, पीपीसी, कंटेंट मार्केटिंग, एसएमएम, ई-मेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और मोबाइल मार्केटिंग। 
  • Digital marketing ke Prakar

यह एक ऐसा टर्म हैं, जो मार्केटिंग का बेस हैं। बिना content के मार्केटिंग & सेल्स करना असंभव हैं, चाहे वह मार्केटिंग ट्रेडिशनल हो या डिजिटल दोनों तरह की मार्केटिंग मैं हमें content की जरुरत पड़ती हैं।

यह एक ऐसी मैर्केटिंग हैं, जिसके बिना सेल्स ला पाना मुश्किल हैं। इसलिए content को मार्केटिंग का बेस कहा जाता हैं। ऐसा भी नहीं हैं की सिर्फ content होने से हम मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स की बात करे तो – गूगल एड्स , फेसबुक एड्स, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, email marketing, & मोबाइल मार्केटिंग किसी भी मार्केटिंग मैं अगर हमारे पास content नहीं हैं, तो हम मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं।


2.search engine marketing

एक ऐसी मार्केटिंग हैं, जिसके जरिये हम Search engines पर मार्केटिंग करते हैं । इस मार्केटिंग मैं हम जितने भी Search engines हैं उनमें मार्केटिंग करते हैं ।

Search engine के जरिए होने वाले मार्केटिंग मैं google का 92.21% हिस्सा हैं । जिसके कारण google पूरी दुनिया में no. 1 सर्च इंजन हैं ।

जैसे ऑनलाइन शॉपिंग का जरिया

 बड़ रहा हैं, वैसे वैसे competition भी बड़ रहा हैं । अगर पुरे विश्व में आनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो की बात की जाए तो उनकी संख्या  2.14 बिलियन हैं  । इसी  कारण डिजीटल मार्केटिंग मैं competition बड़ रहा हैं ।

search engine मार्केटिंग की लिस्ट इस  प्रकार हैं

  • Yandex – 0.97%
  • Bing- 3.42%
  • Yahoo- 1.23%
  • Google- 92.21%


3.search engine optimization

जब आपने अपनी वेबसाइट बनाई थी, तब शायद आपने इसे उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया था. हमारा मकसद है कि उपयोगकर्ता आपका कॉन्टेंट आसानी से खोज सकें और एक्सप्लोर कर सकें. उनमें से एक उपयोगकर्ता, सर्च इंजन है, जो लोगों को आपका कॉन्टेंट खोजने में मदद करता है. सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन का छोटा रूप—एसईओ—आपका कॉन्टेंट समझने में सर्च इंजन की मदद करता है. इससे लोगों को आपकी साइट ढूंढने और यह तय करने में मदद मिलती है कि उन्हें सर्च इंजन के ज़रिए आपकी साइट पर जाना चाहिए या नहीं.

SEO एक बहुत ही लॉन्ग प्रोसेस हैं वेबसाइट ( पेज ) को रैंक्स होने होने मैं समय लगता हैं, इसलिए यह एक UNPAID तरीका हैं। SEO मैं आपको तीन चीजों से होकर गुजरना पड़ता हैं, इन तीन step को ऑप्टिमाइज़ करके आप पेज को रैंक करा सकते हैं

  • off-page SEO
  • on-page SEO
  • technical SEO


4.Social Media Marketing

सोशल मीडिया विपणक किसी कंपनी के भीतर एक समर्पित भूमिका में काम कर सकते हैं, लेकिन कई फ्री लांसर या ठेकेदार के रूप में काम करते हैं, अपने ग्राहकों के लिए छोटी या लंबी अवधि के आधार पर सोशल मीडिया मार्केटिंग परियोजनाओं को पूरा करते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में और इस करियर क्षेत्र में प्रवेश करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए

  • Is website per jaaiye ; zinmatt.com
  • इधर आपको पूरी जानकारी मिलेगी

सोशल मीडिया: विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को अच्छी तरह से जानना महत्वपूर्ण होगा। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले प्लेटफार्मों में फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम शामिल हैं, लेकिन कंपनियां अपने दर्शकों के आधार पर व्हाट्सएप, और अन्य भी कर सकती हैं। आप जानना चाहेंगे कि प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर किस प्रकार के पोस्ट अच्छा प्रदर्शन करते हैं, साथ ही प्रत्येक के लिए दर्शकों में अंतर और रुझानों का लाभ कैसे उठाया जाए।

5.Affiliate Marketing

मान लीजिये की हम एफिलिएट लिंक को उठाने के लिए ऐमज़ॉन के ऊपर गए तथा वहा पर ऐमज़ॉन एसोसिएट पर अपना अकाउंट क्रिएट किया और वहा से एक प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक उठाया और उसे अगर अगर प्लेटफॉर्म्स पर प्रमोट किया।

और कई लोगो ने उस एफिलिएट लिंक्स के थ्रू प्रोडक्ट ख़रीदा, और हमें उन products का कमीशन मिला। और इसी प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग की जाती हैं।

  • eliment maarketing ke prakaar

आपको समझने में मदद करने के लिए, मैं मेल maarketing में एक ईमेल मार्केटिंग टूल बनाने के अपने प्रत्यक्ष अनुभव के आधार पर इस ईमेल मार्केटिंग गाइड में बारीकियों और रणनीतियों को साझा करूंगा। पढ़ते रहिये!

किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई-मेल के द्वारा पहुंचाना ई-मेल मार्केटिंग है। ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्योकी कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहको के लिये समयानुसार देती हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक सुलभ रास्ता है यह डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका हे जो कम पैसो में काफी सारे कस्टमर लाकर देता हे। ईमेल मार्केटिंग में आपको सभी ईमेल की पहले से योजना बनानी होती हे। ईमेल भेजने के लिए बाजार में कई ईमेल मार्केटिंग टूल उपलब्ध हे।

7.Mobile Marketing

इस मार्केटिंग की खासियत ये हैं की यह ज्यादा चीजों पर धयान नहीं देती, यह मार्केटिंग मोबाइल & टैबलट के लिए की जाती हैं. इसमे जो भी टेम्पलटस बनते हैं, यह मोबाइल फ्रेंडली तथा टैबलेट फ्रेंडली बनते हैं।

अगर स्टैट्स की बात की जाए तो आजकल मोबाइल से 70 % से ज्यादा लोग प्रोडक्ट को खरीदते हैं। सबसे जयादा सेल्स इ-कॉमर्स वेबसाइट के जरिये हो रही हैं, जैसे – ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट , मीशो .तो आकड़ो को देखते हुए लोग मोबाइल फ्रेंडली पेज , एड्स & app .बना रहे हैं।

FAQ

digital मार्केटिंग क्यों जरूरी है

april 2024 तक पूरी दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 5.18 बिलियन हैं, जिसके कारण businesses अपने business को ऑनलाइन ला रहे हैं । जब इतने लोग इंटरनेट पर एक्टिव हैं, तो स्मॉल businesses भी अपनी मार्केटिंग को ऑनलाइन लाना चाहेंगे


मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाना

डिजिटल मार्केटिंग जिसमें आप अपने खुद के बिजनेस को ऑनलाइन लाके तथा दूसरों के बिजनेस को ऑनलाइन लाके पैसा कमा सकते हैं। किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए डिजिटल मार्केटर्स की जरूरत पड़ती हैं

निष्कर्ष

आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग के सभी टाइप्स के बारे मैं पता चल गए होगा। आज हमने आपको इस आर्टिकल मैं डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स के बारे मैं बताया, अगर आपको अपनी मार्केटिंग को डिजिटल करना हैं तो आपको इन मार्केटिंग के तरीको को सीखना होगा।

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